Posts

Chose Language

Latest Post

कोरोना वायरस के क्या हैं लक्षण और कैसे कर सकते हैं बचाव

Image
कोरोना वायरस के क्या हैं लक्षण और कैसे कर सकते हैं बचाव

कोरोना वायरस कोविड 19 क्या है और यह कैसे फैलता है? इससे बचने के लिए आप नियमित रूप से और अपने हाथ साबुन और पानी से अच्छे से धोएं.

जब कोरोना वायरस से संक्रमित कोई व्यक्ति खांसता या छींकता है तो उसके थूक के बेहद बारीक कण हवा में फैलते हैं. इन कणों में कोरोना वायरस के विषाणु होते हैं.
संक्रमित व्यक्ति के नज़दीक जाने पर ये विषाणुयुक्त कण सांस के रास्ते आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं.
अगर आप किसी ऐसी जगह को छूते हैं, जहां ये कण गिरे हैं और फिर उसके बाद उसी हाथ से अपनी आंख, नाक या मुंह को छूते हैं तो ये कण आपके शरीर में पहुंचते हैं.
ऐसे में खांसते और छींकते वक्त टिश्यू का इस्तेमाल करना, बिना हाथ धोए अपने चेहरे को न छूना और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचना इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं.
चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार फेस मास्क इससे प्रभावी सुरक्षा प्रदान नहीं करते.




कोरोनो वायरस संक्रमण के लक्षण क्या हैं?इंसान के शरीर में पहुंचने के बाद कोरोना वायरस उसके फेफड़ों में संक्रमण करता है. इस कारण सबसे पहले बुख़ार…

जीवन में एकबार मथुरा-वृन्दावन की होली

Image
जीवन में एकबार मथुरा-वृन्दावन की होली का हिस्सा बनना चाहिए?


साल 2020 में होली का पर्व पूरे भारत में 9 और 10 मार्च को बड़े हर्षोल्लास और उत्साह के साथ मनाया जायेगा,
 बात होली की हो और मथुरा वृन्दावन की होली की बात ना की जाये, ये तो मुमकिन ही नहीं है बॉस। मथुरा-वृन्दावन की होली सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी लोकप्रिय है, विदेशी यात्री होली के दौरान भरी तादाद में वहां की होली को देखने पहुंचते हैं।
 सिर्फ मथुरा वृन्दावन ही क्यों, मथुरा जिले में स्थित बरसाने की लट्ठमार होली भी पर्यटकों को खूब अपनी ओर आकर्षित करती है।
पर्यटकों के अलावा मथुरा और वृन्द्वान के होली रंग फोटोग्राफर को भी अपनी ओर आकर्षित करते हैं, जिन्हें वह अपने कैमरे में कैद करने का कोई मौका नहीं गंवाते हैं।


😍😍😍😍😍😍😍😍😍😍😍😍😍😍😍😍
भगवान कृष्ण की है जन्मभूमि

पौराणिक कथा के मुताबिक, मथुरा भगवान कृष्ण का जन्मस्थान है और इस प्रकार, इस जगह में होली के उत्सव लोगों के दिलों और दिमागों में एक विशेष स्थान हैं। हजारों साल के इतिहास और पौराणिक कथाएं प्रमुख कारक हैं जो मथुरा में होली को बहुत खास बनाती हैं।

मथुरा के घ…

भारत का सबसे प्रसिद्ध मुगल गार्डन

Image
🌺🌸भारत का सबसे प्रसिद्ध मुगल गार्डन🌺🌸




क्या आप भारत के सबसे प्रसिद्ध मुगल गार्डन की जानकारी चाहते हैं ? Mughal Garden in Hindi शब्दों के जरिए आप इंटरनेट पर सर्च करते हैं. क्या आप इससे संबंधित प्रश्नों का उत्तर जानना चाहते हैं?

 मुग़ल उद्यान किस दिन बंद रहता है ? यह गार्डन कितने दिनों के लिए खुलता है ? वहां तक जाने के लिए सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन कौन है ? इस गार्डन को किसने बनवाया था ?
ALL ABOUT INDIA 
आपको इन प्रश्नों के उत्तर के साथ साथ इस गार्डन का ए टू जेड इंफॉर्मेशन इस ब्लॉग  में दिया जाएगा.




🌹दिलचस्प बात🌹Mughal Gardens 2020....  में   10 हजार से अधिक ट्यूलिप 138 तरह के गुलाब और 70 तरह के 5000 से अधिक मौसमी फूल 5 फरवरी से 8 मार्च तक  स्वागत करेंगे।

मुगल गार्डन के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं लिया जाता।


🏡🏡🏡🏡🏡🏡🏡🏡🏡🏡🏡🏡🏡🏡🏡🏡

🍁मुगल  गार्डन कब तक खुला है.🍁 5 फरवरी से 8 मार्च तक सुबह 10 से शाम 4 बजे तक आम जनता मुगल गार्डन जा सकते हैं. लेकिन इस बार सुरक्षा व सुविधा को देखते हुए आप को आनलाईन रजिस्ट्रेशन करवाने होगें.
5  से 8  मार्च के बीच पड़ने वाले सोमवार व होली के दिन में मु…